Best VPN Services of 2020 in Hindi

नमस्ते दोस्तों, आज का हमारा पोस्ट VPN से रिलेटेड है. आशा करता हूं कि आप को पहले से ही पता होगा कि VPN सर्विस क्या होता है और इससे आप अपनी मोबाइल या लैपटॉप के सिक्योरिटी कैसे बढ़ा सकते हैं, अगर आपको नहीं पता कि VPN क्या है तो आप हमारी दूसरी पोस्ट देख सकते हैं जिसमें आपको हिंदी में बताया गया है कि VPN और VPN से जुड़ी सर्विस क्या होता है.

तो आज हम इस पोस्ट में देखने वाले हैं कि दुनिया के सबसे बेहतरीन VPN सर्विस कौन सी है, जिसमें हमने टॉप 10 को शामिल किया हुआ है और शायद आपने मैं से कहीं VPN को पहले ही यूज कर लिया होगा तो शायद आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत आईडिया होगा. और अगर कोई आईडिया नहीं है फिर भी कोई दिक्कत वाली बात नहीं है हम यहां आपको शुरू से ही बता देंगे कौन सा भी VPN आपको किस प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाता है और आपको कौनसा VPN उपयोग में लेना चाहिए.

थोड़ी ऊपर की बातें देख लेते हैं कि VPN आखिर है क्या और यह आपके क्या काम में आएगा. हम इस पोस्ट में आपको ज्यादा गहराई से माहिती नहीं देने वाले क्योंकि हमारी वेबसाइट में पहले से ही इसके रिलेटेड पोस्ट लिखा हुआ है जिसमें आपको सभी इंफॉर्मेशन बहुत ही अच्छे से ली हुई है और आपको इसको पढ़कर ज्यादा आईडिया हो जाएगा कि यह चीज क्या है.

अगर आप कहीं बाहर जाते हैं और किसी भी फ्री वाई-फाई के साथ अपना कोई भी डिवाइस यानी कि मोबाइल या लैपटॉप कनेक्ट करते हैं तो आपके आईपी ऐड्रेस से आपको कोई भी ट्रैक कर सकता है और आपका कोई भी उपयोगी डाटा चोरी कर सकता है. अगर उस समय आप आप VPN का उपयोग करते हैंतो आपके आईपी एड्रेस कोई भी आसानी से ट्रैक नहीं कर सकता या आपका कोई भी डिवाइस हैक नहीं हो सकता क्योंकि आप भी VPN के जरिए इंटरनेट से जुड़े हुए हैं वहां आपको VPN सर्विस का फायरवॉल प्रोटेक्शन देगा जिससे आपकी सिक्योरिटी थोड़ी बढ़ जाएगी.

अब बात यह करते हैं कि कौन सा भी पीएम ज्यादा कारगर साबित होता है और आपके लिए ज्यादा उपयोगी साबित होगा, लेकिन इससे पहले आपको यह बात भी ध्यान में रखनी होगी की यह सभी सर्विस आपको फ्री में नहीं मिलने वाली अगर आपको दुनिया का सबसे अच्छा भी पीएम चाहिए तो आपको उसके लिए पैसे चुकाने पड़ेंगे और वह भी ज्यादा. क्योंकि अगर आप 1 महीने का सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको शायद $10 के आसपास पैसे चुकाने पड़ सकते हैं. आपको भी पता ही है कि अभी की दुनिया में आपको कोई भी चीज जो सबसे अच्छी है वह फ्री में नहीं मिलेगी.

Top VPN Service Provider In The World 2020

Nord VPN

शायद आपको पहले से ही पता होगा कि Nord VPN कहीं बार कहीं सारे अवार्ड जीत चुका है, और यह दुनिया में सबसे अच्छे वीपीएन सर्विस में से एक सर्विस प्रोवाइडर है. अगर आपको भी सबसे अच्छा वीपीएन सर्विस चाहिए तो आप Nord VPN को ले सकते हैं, इसके लिए शायद आपको 1 महीने के सब्सक्रिप्शन के लिए $10 तक चुकाने पड़ सकते हैं. अगर इसके सिक्योरिटी इंक्रिप्शन के बारे में बात करें तो यह सबसे सिक्योर सरवर आपको प्रोवाइड करवाता है और आपको 5000 से ज्यादा सर्वर मुहैया करवाता है जिसमें आपको 62 देशों से ज्यादा देशों के सर पर मिलेंगे.

Expess VPN

जैसे हमने Nord VPN की बात की तो एक्सप्रेस वीपीएन भी इससे कुछ कम नहीं है यह भी दुनिया में सबसे पावरफुल वीपीएन सर्विस में से एक वीपीएन सर्विस है जिसके बारे में शायद आपने पहले सुना ही होगा. आप इन सभी का ट्रायल ले सकते हैं और आपको इसमें से जो भी अच्छा लगे उसका मंथली सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं. इस वीपीएन सर्विस में आपको 3000 से ज्यादा इंक्रिप्टेड और सबसे सिक्योर सर्वर मिलेंगे इसका उपयोग आप कभी भी कहीं भी कर सकते हैं और इसमें आपको 92 से ज्यादा अलग-अलग देश के सरवर यूज करने को मिल जाएंगे.

अगर इसकी मंथली सब्सक्रिप्शन की बात करें तो यह भी आपको नॉर्द्वीपीएन की तरह ही देखने को मिलेगा जिसके लिए आपको शायद $10 के आसपास पर मंथ चुकाने पड़ सकते हैं. अगर कोई स्कीम चल रही है तब आप इसका ईयरली सब्सक्रिप्शन लेंगे तो आपको थोड़ा सस्ता पड़ सकता है जिसमें आपको 1 महीने के लिए लगभग 7 से $8 तक चुकाने पड़ सकते हैं लेकिन आप नोट या एक्सप्रेसवीपीएन कोई भी ले मुझे नहीं लगता कि आपको कोई दिक्कत आने वाली है या आप इन दोनों में से किसी एक को पसंद करके निराश होंगे.

Zenmate VPN

ZenMate भी एक अच्छा वीपीएन सर्विस प्रोवाइडर है, और अगर इस कंपनी की बात करें तो यह जर्मनी की एक बहुत ही उम्दा कंपनी है जो आपको वर्चुअल सर्विस से जुड़ी सभी सर्विस को उपयोग करने में काफी मदद रूप साबित होती है. शायद आपने इसका नाम बहुत ज्यादा नहीं सुना होगा फिर भी यह हमारे लिस्ट में तीसरे स्थान में है क्योंकि मैंने खुद इसका उपयोग किया है और मुझे इसकी सर्विस काफी अच्छी लगी. तो आप भी इसका उपयोग कर सकते हैं इसमें आपको सर्विस अच्छी मिलेगी और इसके प्राइस बाकी सभी vpn सर्विस से काफी कम है

Perimeter 81 VPN 

Perimeter 81 यह मार्केट में नया नया आया है लेकिन कहीं विशेषज्ञ द्वारा इसकी खूबियों को पर रखा गया है और आपको इसकी चर्चा बहुत देखने को मिलेगी अगर आपको इसके बारे में ज्यादा पता नहीं है तो आप गूगल में सर्च कर सकते हैं आपको सभी जानकारी आसानी से मिल जाएंगे. अगर इसके रेट की बात करें तो आपको 1 महीने के लिए इसका उपयोग करना है तो आपको 4 से $5 तक चुकाना पड़ सकता है.

Hide.me VPN

Hide.me VPN  के बारे में तो आपने शायद सुना ही होगा, यह एक ऐसी वीपीएन सर्विस है जो आपको फ्री और पेड दोनों वर्जन में देखने को मिल जाएंगी और अगर आप इसका प्रीमियम परचेज करना चाहते हैं तो पहले आप इसका 7 दिन का ट्रायल भी उपयोग कर सकते हैं जिससे कि आपको पता चल जाएगा कि यह कैसे काम करता है और आपके लिए उपयोगी है या नहीं है.

Cisco Any connect

Cisco any connect  यह वीपीएन सर्विस हाल ही में किस को द्वारा लांच की गई है, और आपको तो पता ही होगा किस चीज को दुनिया की सबसे बेहतरीन नेटवर्किंग कंपनी में से एक है जिसके कहीं सारे नेटवर्किंग डिवाइस आपने शायद देखे होंगे या उपयोग किया होगा. इसके बारे में मुझे ज्यादा तो पता नहीं है लेकिन मैंने एक बार इसका ट्रायल उपयोग किया है और मुझे यह बहुत पसंद आया है शायद आपको भी यह पसंद आ जाए तो आप इसका ट्रायल मोड उपयोग कर सकते हैं.

Norton WiFi Privacy

नॉर्थन वाईफाई प्राइवेसी हाल ही में लांच हुआ है लेकिन या बहुत ही कारगर साबित हुआ है और अपने सभी यूजर को बहुत ही पसंद आया है. क्योंकि नॉर्थन का अपने एंटीवायरस का उपयोग तो जरूर किया होगा या इसका नाम भी सुना होगा या कंपनी पहले से ही कंप्यूटर डिवाइस के सिक्योरिटी के रिलेटेड सर्विस अपने ग्राहकों को मुहैया करवाती थी और हाल ही में इसने  वीपीएन सर्विस में मार्केट में अपने कुछ सॉफ्टवेयर लॉन्च किए हैं जो आपको विंडोज आईओएस और एंड्रॉयड के लिए देखने को मिल जाएंगे.

Summary

आपको पता ही होगा कि अगर आपको दुनिया में सबसे बेस्ट सर्विस चाहिए तो आपको बेशक उसके लिए पैसे चुकाने पड़ेंगे क्योंकि 2020 में यानी कि 21वीं सदी में आपको कोई भी सर्विस से दुनिया की बेस्ट है वह आपको कभी फ्री में नहीं मिल सकती. लेकिन इसमें कोई दिक्कत नहीं है आप सभी के ड्राइवर मोड को उपयोग कर सकते हैं और आपको जो भी सबसे अच्छा लगे उसको परचेज करके उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि सभी का उपयोग भी अलग अलग होता है और चॉइस अलग अलग होती है

1 thought on “Best VPN Services of 2020 in Hindi”

Leave a Comment