How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Gaming Laptop

नमस्ते दोस्तों आप सभी का हमारे वेबसाइट Dc Tricks में स्वागत है. आज हम बात करने वाले है How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop के बारेमे. अगर आपको भी एक सस्ता या एंट्री लेवल का गेमिंग लैपटॉप चाहिए तो आप इस लैपटॉप को जरूर पसंद कर सकते हो और आप ऑनलाइन Amazon, Flipkart से या कोई और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट इस buy कर सकते हो. लेकिन अगर आपको Asus के gaming series laptop पे BIOS को अपडेट करना है तो आप कैसे करोगे?

Also Read- Free Hindi Movies Download Websites List 2020

आज का यह आर्टिकल इसी के बारेमे होने वाला है, आज यहाँ आपको आसुस के gaming series laptop चाहे वह कोई भी हो उसे आप आसानी से अपने BIOS को अपडेट कर सकते हो तो आप इस article को पूरा पढ़िए और अगर कोई दिक्कत अति है तो आप निचे हमें कमेंट कर के बता सकते है.

How to Check Which is My Bios Version ?

Method 1

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करके आप F1, F2 और F10 बटन को प्रेस करके आप BIOS मेनू में एंटर कर सकते हो, वह आपको About में BIOS वर्शन आसानी से देखने को मिल जायेगा। यह पहला तरीका है जिससे की आप अपना BIOS वर्शन चेक कर सकते हो पर आपको इसके लिए अपना कंप्यूटर या लैपटॉप को रीस्टार्ट करना पड़ेगा

How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop 8
How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop

अगर आपको अपना कंप्यूटर या लैपटॉप रीस्टार्ट नहीं करना तो आप निचे दिया हुआ दूसरा तरीका इस्तेमाल कर सकते हो. सभी ब्रांड के कंप्यूटर Motherboard या लैपटॉप में बायोस मेनू खोलने की key अलग अलग होती है तो आप इस गूगल में सर्च कर सकते है, जिसमे आपको आपका जवाब मिल जायेगा.

Method 2

How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop 1
How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop

आपको विंडोज सर्च में जाके cmd Type करना है. तो आपको command prompt दिखेगा वह आपको क्लिक करना है. तो आपके सामने एक नया मेनू खुल के आजाएंगा जिसका नाम CMD (कमांड प्रांप्ट) है. आपको निचे एक image दिखाई दे रही है जिसका इंटरफ़ेस आप देख सकते है.

अब आपको यहाँ निचे एक code दिखाई दे रहा होगा। आपको सिम्पली इसको कॉपी करना है और इसे CMD में पेस्ट कर देना है. जैसे ही आप इसे पेस्ट करके Enter बटन को प्रेस करंगे तो आपको निचे अपने बायोस की इनफार्मेशन देखने को मिल जाएँगी।

wmic bios get smbiosbiosversion
How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop 3
How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop

Method 3

यह तीसरा method है जिसकी मदत से आप अपने BIOS का वर्शन चेक कर सकते है. आपको विंडोज सर्च में जाके System Information टाइप करना है और enter दबा देना है. आपके सामने एक नया विंडो खुल के आजाएंगा, जिसमे आपको अपना बायोस वर्शन दिखाई देगा।

How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop 4
How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop

How to Check if Bios update is available?

Method 1- By Official website

अब आपको आसुस की ऑफिसियल वेबसाइट पे जाना है जिसकी लिंक मेने निचे दिए हुई है. या आप आसुस की वेबसाइट पर जेक अपना लैपटॉप का मॉडल सर्च करके उसे BIOS वर्शन के अपडेट को चेक कर सकते है.

How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop 5

आप ऑफिसियल वेबसाइट में जाके BIOS Update को डाउनलोड कर सकते है तो आपको एक ZIP फाइल डाउनलोड करने को मिल जाएगी।

Method 2- With MyAsus Windows App

अगर आपको ऑफिसियल वेबसाइट से फाइल डाउनलोड करने में कोई दिक्कत आ रही है या आप इस जंजट में नहीं पड़ना चाहते तो आप MyASUS सॉफ्टवेयर के जरिये अपने लेटेस्ट BIOS Update या कोई भी Driver Update को डाउनलोड कर सकते है.

आपके सर्च बार में MyAsus टाइप करना है और एंटर प्रेस कर देना है. आपके सामने asus का एक सॉफ्टवेयर ओपन हो जाएंगे। जिसमे आपको New Update पे क्लिक करना है. मेने जस्ट अभी अभी अपने बायोस को अपडेट किया है इस लिए मुझे कोई अपडेट नहीं दिखा रहे है पर अपने BIOS Update नहीं किया तो आपको अपडेट दिखाई देगा।

How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop 6
How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop

आपको उस वर्शन के साइड में एक डाउनलोड बटन दिखाई देगा जहा पर क्लिक करके आप फाइल को डाउनलोड करना है. यह फाइल आपको 5 MB के आसपास देखने को मिलेगी।

How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop 7
How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop

How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT?

अपने जो फाइल को डाउनलोड किया है उसको आपको WinRar या 7ZIP की मदत से extract करना है. अगर आपको नहीं पता तो आप यूट्यूब या google की मदत से यह काम आसानी से सिख सकते है.

अब आपको एक USB Pendrive लेना है और उसे फॉर्मॅट कर देना है. अपने जो फाइल को एक्सट्रेक्ट किया है उसे USB Pendrive में कॉपी करके पेस्ट करदेना है. यह काम होजाने के बाद आपको अपना कंप्यूटर रीस्टार्ट करना है.

जब आपका लैपटॉप Boot हो रहा हो तब आपको F2 बटन को continuously प्रेस करना है, जिससे की आपका BIOS मेनू ओपन हो जायेगा और आपको निचे जो इमेज दिखाई दे रही है, आपको भी अपने लैपटॉप में कुछ ऐसे ही दिखाई देगा।

How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop 8
How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Laptop 8

आपको इस मेनू में यहाँ जो कहा गया है उसके अलावा और कोई सेटिंग को चेंज नहीं करना है. अगर आप ऐसा करते है तो शायद आपके लटोप में कोई प्रॉब्लम आ सकती है और आपको अपने BIOS को रिसेट करना पड़ेगा।

अब निचे आपको राइट साइड Advance Mode का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है या आप F7 key को प्रेस करके भी उसे ओपन कर सकते है. जैसे ही क्लिक करेंगे आप एडवांस मोड़ में एंटर हो जायेंगे।

अब ऊपर आपको Main, Advance, Boot जैसे tab दिखाई देंगे, वह आपको Advance के ऊपर क्लिक करना है जिससे आप उस सेटिंग्स में एंटर हो जायेंगे। अब आपको उसमे Asus FZ Flash Utility 3 ऑप्शन पे क्लिक करना है.

How To Update Bios in Asus Tuf 505DT Laptop 10

अब आपको वहा पे क्लिक करेंगे तो आपको अपनी USB Drive दिखाई देंगी और उसे अपना Bios Update की फाइल भी दिखाई देंगी। अब आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपको warning वाला message दिखाई देगा जिसमे बायोस अपडेट के बारेमे लिखा होंगे। आपको YES करके आगे बढ़ना है.

How To Update Bios in Asus Tuf 505DT Laptop 11

अब Bios Update होना स्टार्ट हो जाएंगे, इसमें 5 मिनट तक का टाइम लग सकता है तो आपको वेट करना है. और जैसे ही आपका यह अपडेट कम्प्लीट हो जायेगा तो आपको उसका नोटिफिकेशन दिखाई देगा। एक बात का ध्यान जरूर राखे की आपको अपने लटोप को चार्जर से कनेक्ट करके रखना है, वरना अपडेट प्रोसेस स्टार्ट नहीं होगी।

Disclaimers

इस प्रोसेस में आपको कुछ ध्यान रखना होगा जैसे की आपको इस मेनू में यहाँ जो कहा गया है उसके अलावा और कोई सेटिंग को चेंज नहीं करना है. अगर आप ऐसा करते है तो शायद आपके लटोप में कोई प्रॉब्लम आ सकती है और आपको अपने BIOS को रिसेट करना पड़ेगा। यह काम आप अपने रिस्क के साथ कर सकते है अगर आपने कोई गलती कर दिए तो शयद आपका लैपटॉप स्टार्ट नहीं होगा.

Summary

आपको How To Update Bios in Asus Tuf FX505DT Gaming Laptop यह आर्टिकल में आज कुछ नया जानने को मिला होगा। ऐसे ही मजेदार हिंदी ट्रिक्स एंड टिप्स के लिए DC Tricks वेबसाइट को जरूर विजिट करते रहिये। और अगर आपके पास इस आर्टिकल के रिलेटेड कोई प्रश्न है तो आप निचे कमेंट करके हमें बता सकते है. हम जरूर आपकी सहायता करेंगे।

Leave a Comment